वैदिक उपाए :क्यों लगाना चाहिए निम्बू मिर्ची अपने घर अथवा दुकान में|

वैदिक उपाए :क्यों लगाना चाहिए निम्बू मिर्ची अपने घर अथवा दुकान में|

वैदिक तंत्र में निम्बू व मिर्ची का प्रयोग अधिक होता है इसलिए ही तांत्रिक लोग हमेशा इसका प्रयोग करते रहते हैं साथ ही में इसका उपयोग माँ काली ,काल भैरव ,महाकाल शिव ,एवं अन्य तंत्र पूजन व उपायों के लिए शुभ माना जाता है भारत के आचार्य अभिनव गुप्त ने भी अपनी पुस्तक तंत्र सिद्धि में भी इसका वर्णंन किया है

लोग नजर से बचने के लिए बहुत सारे तरीको को अपनाते हैं। अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने घरों अौर दुकानों पर नींबू मिर्च टांगते हैं। ऐसा अपने घर अौर व्यापार को बुरी नजर से बचाने के लिए किया जाता है। इस प्रकार नींबू मिर्च लटकाने के पीछे तंत्र-मंत्र अौर मनोविज्ञान से संबंधित कारण भी होते हैं। माना जाता है कि नींबू, तरबूज, सफेद कद्दू अौर मिर्च का प्रयोग तंत्र अौर टोटकों के लिए किया जाता है। नींबू अौर मिर्च का प्रयोग बुरी नजर से बचाने के लिए किया जाता है। माना जाता है कि नींबू का खट्टा और मिर्च का तीखा स्वाद बुरी नजर वाले व्यक्ति की एकाग्रता भंग कर देता है। जिससे वह अधिक समय पर घर या दुकान को नहीं देख पाता है।

वास्तुदोष एवं वैज्ञानिक धारणा:

एक मनोवैज्ञानिक कारण के अनुसार जब हम इमली, नींबू जैसी चीजों को देखते हैं तो हमें उनका स्वाद महसूस होता है। व्यक्ति का ध्यान अन्य चीजों से हटकर उन पर ही आ जाता है। किसी बच्चे या दुकान पर नजर उस समय लगती है जब कोई एकाग्र होकर उन्हें देखता है। नींबू अौर मिर्च टांगने से उनका ध्यान इन पर ही टिकता है अौर उनकी एकाग्रता भंग हो जाती है। जिससे बुरी नजर का प्रभाव नहीं होता। इसके साथ ही ये भी माना जाता है कि नींबू नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है। जिससे वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा रहती है। जिस घर में नींबू का पेड़ होता है वहां किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा सक्रीय नहीं हो पाती है। नींबू के वृक्ष के आस-पास का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहता है। नींबू का पेड़ घर के वास्तुदोष को दूर कर देता है।

No Responses

Write a response