वास्तु टिप्स: घर पर न हो पैसों की कोई कमी, फिर जरूर अपनाएं वास्तु के ये उपाय

वास्तु टिप्स: घर पर न हो पैसों की कोई कमी, फिर जरूर अपनाएं वास्तु के ये उपाय

अक्सर हम कई लोगों से ये बात सुनते आए है कि अपना घर अपना होता है। घर से बाहर होने वाली भागदौड़ और तनाव से छुटकारा तभी मिलता है जब हम वापस अपने घर आते हैं। घर आते ही हमें सुकून और तनाव रहित वातावरण मिलता है। क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है। दरअसल इसके पीछे घर पर मौजूद वास्तु होता है जो हमें अच्छी एनर्जी देता है। जहां अच्छा वास्तु होने पर हमें सकारात्मक ऊर्जा मिलती है तो वहीं वास्तु दोष होने पर तमाम तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है। आइए जानते हैं घर में होने वाले अच्छे और बुरे वास्तु दोष के बारे में।

घर का मुख्य दरवाजा कैसा होना चाहिए

– घर के मुख्य दरवाजे से ही हमेशा सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। इसलिए हमेशा मुख्य द्वार साफ- सुथरा होना चाहिए। इसके अलावा शाम के वक्त कभी भी अंधेरा नहीं होना चाहिए।

– कई लोगों की आदत होती है कि घर के मुख्य दरवाजे के सामने ही जूते-चप्पल रखने की जगह बना लेते हैं। इससे भी घर पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश आसानी से होता है। इसलिए घर से ऐसी चीजों को तुरंत हटा दें।

– वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मेन दरवाजे के सामने कभी भी किसी खंभे या पेड़ का छाया नहीं पड़नी चाहिए।

– घर का मुख्य द्वार कभी भी मकान के मध्य में नहीं होना चाहिए वास्तु में इसे अशुभ माना गया है।

– वास्तु के अनुसार घर का मुख्य दरवाजा खुलते समय सामने सीढ़ी नहीं होनी चाहिए। साथ ही मुख्य दरवाजा हमेशा अंदर की तरफ खुलना चाहिए।

( वास्तु के सरल उपाय )

– घर पर सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का निशान बनाएं और दीवार पर पादुका दर्पण स्थापित करें।
– घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए विंड चाइम लगाएं।
– घर के मुख्य द्वार पर लाल रंग का फीता बांधने से भी घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती।

2

No Responses

Write a response