माँ सरस्वती से जुडी ये ५ वस्तुएँ दिलाएंगी आपके बच्चों को उनकी मेहनत की  सफलता|

माँ सरस्वती से जुडी ये ५ वस्तुएँ दिलाएंगी आपके बच्चों को उनकी मेहनत की सफलता|

जिस तरह से घर पर भगवान का मंदिर होने से पूरे घर का वातावरण सकारात्मक बना रहता है उसी प्रकार से बच्चों के स्टडी रूम में भी वास्तु से जुड़ी कुछ विशेष चीजें का ध्यान रखना चाहिए। घर की सुख-समृद्धि से लेकर करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए वास्तु का विशेष महत्व होता है। बच्चों की पढ़ाई में बेहतर रिजल्ट के लिए घर में माता सरस्वती से जुड़ी 5 चीजों में से कोई एक चीज जरूर रखनी चाहिए।
वीणा : ज्ञान और बुद्धि की देवी माता सरस्वती को वीणा सबसे प्रिय होती है। घर पर वीणा रखने पर हमेशा सुख और शांति बनी रहती है। साथ ही में बच्चों में रचनात्मकता बढ़ती है।

हंस की तस्वीर: घर के स्टडी रूम में देवी सरस्वती का वाहन हंस को मूर्ति को जरूर रखना चाहिए। इसे वास्तु में बहुत ही शुभ माना जाता है। हंस की मूर्ति को घर पर रखने से पढ़ाई में एकाग्रता आती है।

मोर पंख: मोर पंख में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में शक्ति होती है। इसे घर पर रखना शुभ माना जाता है। मोर पंख को पूजा घर में रखने के अलावा बच्चों के कमरे में भी रखना चाहिए। इससे बच्चों के बौद्धिक विकास में रफ्तार मिलती है।

कमल का फूल: कमल के फूल पर देवी सरस्वती का वास होता है। कमल के फूल को पूजा घर के अलावा बच्चों के पढ़ाई वाले कमरे में भी रखना चाहिए।

माता सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर: माता सरस्वती को ज्ञान की देवी माना जाता है। इनकी मूर्ति या तस्वीर को स्टडी टेबल पर रखने से छात्रों को उनके जीवन में सफलता और तरक्की मिलती है।

श्लोक:

या कुन्देन्दुतुषारहारधवला या शुभ्रवस्त्रावृता
या वीणावरदण्डमण्डितकरा या श्वेतपद्मासना।
या ब्रह्माच्युत शंकरप्रभृतिभिर्देवैः सदा वन्दिता
सामां पातु सरस्वती भगवती निःशेषजाड्यापहा॥१॥

श्लोक अर्थ – जो विद्या की देवी भगवती सरस्वती कुन्द के फूल, चन्द्रमा, हिमराशि और मोती के हार की तरह धवल वर्ण की हैं और जो श्वेत वस्त्र धारण करती हैं, जिनके हाथ में वीणा-दण्ड शोभायमान है, जिन्होंने श्वेत कमलों पर आसन ग्रहण किया है तथा ब्रह्मा, विष्णु एवं शंकर शङ्कर आदि देवताओं द्वारा जो सदा पूजित हैं, वही सम्पूर्ण जड़ता और अज्ञान को दूर कर देने वाली माँ सरस्वती हमारी रक्षा करें।

3

No Responses

Write a response